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Degree न मिलने पर श्रीदेव सुमन विवि पर सख्त नाराज हुए CM PSD:IT-HE Secretaries से जांच कर हफ्ते भर में रिपोर्ट तलब:दोषी के खिलाफ कार्रवाई होगी:विवि-Colleges में Helpline स्थापित होंगे:शिकायत करने वाला जब तक संतुष्ट नहीं, तब तक समाधान नहीं माना जाएगा:Power-Home-पेयजल में सबसे अधिक Complaints

Chetan Gurung

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज CM Helpline में शिकायतों की सुनवाई-समीक्षा के दौरान तब सख्त नाराज हुए जब उनके सामने श्रीदेव सुमन विवि से Degree न दिए जाने की शिकायत एक छात्रा ने की। IT और Higher Education के सचिवों से एक हफ्ते के भीतर जांच कर उसकी Report देने की हिदायत दी। इसके लिए जिम्मेदार अफसर पर सख़्त कार्रवाई करने और अभ्यर्थी को हफ्ते भर में डिग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

cm Helpline समीक्षा के दौरान शिकायतकर्ता की दिक्कत Direct फोन पर सुनते CM पुष्कर सिंह धामी:नीचे बैठक में मौजूद Top OFFICERS

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CM PSD ने आइंदा ऐसी समस्याएँ किसी को न हो, इसके लिए विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में Help Desk स्थापित करने के लिए कहा। सेवा के अधिकार के तहत दी जाने वाली सेवाओं को कार्यालयों के Display Board पर दर्ज करने के लिए भी कहा। सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज बिजली, पानी, सड़क और अन्य मूलभूत सुविधाओं से संबंधित शिकायतों का त्वरित निस्तारण तेजी से करने में हिला हवाली करने पर कठोर कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी।

उन्होंने आपदा से प्रभावित क्षेत्रों के लोगों की शिकायतों और समस्याओं का समाधान प्राथमिकता पर करने और सभी DMs को  प्रत्येक सप्ताह, सचिवों को माह में दो बार और मुख्य सचिव को हर महीने CM Helpline Desk की समीक्षा करने के निर्देश दिए। 3 माह से अधिक लंबित प्रकरणों को अभियान चलाकर निस्तारित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जन समस्याओं के त्वरित समाधान जिलाधिकारियों को जनता मिलन कार्यक्रमों का आयोजन नियमित तौर पर कर के करना होगा। शिकायतों का समाधान निर्धारित समय सीमा के भीतर न करने वाले अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई की जाएगी।

आज बेहद तल्खी में नजर आ रहे CM पुष्कर ने सख्त ताकीद की कि समस्या का समाधान तभी माना जाएगा, जब शिकायतकर्ता वाकई पूर्ण रूप से संतुष्ट होगा। इसको जाहिर भी करेगा। प्रत्येक माह की 5 तारीख तक सभी विभागों को हेल्पलाइन 1905 पर प्राप्त शिकायतों की स्थिति रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रस्तुत करना होगा। Director (ITDA) गौरव कुमार ने CM Helpline पर प्राप्त शिकायतों और विभागों के स्तर पर उनके समाधान की रिपोर्ट दी।

बैठक में Report पेश की गई कि पेयजल, गृह, ऊर्जा से संबंधित लोगों की अधिक शिकायतें CMHL में प्राप्त हो रही हैं। बैठक में अवस्थापना अनुश्रवण परिषद के उपाध्यक्ष विश्वास डाबर, मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, प्रमुख सचिव RK सुधांशु, R मीनाक्षी सुंदरम, सचिवगण, विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष एवं वर्चुअल माध्यम से सभी जिलाधिकारी उपस्थित थे।

 

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